देश की आशा हिंदी भाषा

समर्थक

गुरुवार, 20 अक्तूबर 2011

रंगीन सांसें लीजिए, सेहत बेहतरीन कीजिए

Health Tips in Hindi
जब हम आसमान में उगते हुए सूरज को देखते हैं तो हल्की पीली सुनहरी और बैंगनी रश्मियों के साथ हम हृदय से आनंदित होते हैं और उस दिन खुद को अधिक सजीव महसूस करते हैं। इसी प्रकार जब कभी समंदर किनारे बैठे हुए सूर्यास्त के दृश्य को देख रहे होते हैं जिसमें सूर्य का पीला रंग नारंगी रंग में फिर गुलाबी, फिर जामुनी और धीरे-धीरे हल्का होते हुए मंद पड़ता जाता है तब हम बहुत शांति महसूस करते हुए आराम के लिए तैयार हो जाते हैं।
ये उदाहरण दर्शाते हैं कि रंग हमारे शरीर को सुकून पहुंचाते हैं। स्वास्थ्य को संतुलित करते हैं तथा जीवन को एक सकारात्मक दृष्टि प्रदान करते हैं। -
बैठे रहें या लेट जाएं जिसमें आप अधिक आरामदायक महसूस करें। सांसों को बिल्कुल प्राकृतिक तरीके से चलने दें। आप अपनी स्वास्थ्य सुविधा के लिए कल्पना में सतरंगी सांसें लें। आप इस सूची का अनुसरण अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं।

Health Tips in Hindi
लाल- इस रंग की सांस का प्रयोग आप जीवन शक्ति और तेजस्विता में वृद्धि के लिए कर सकते हैं। इसके लिए लाल रंग की सांस लें और फिरोजी रंग को बाहर निकालें।

नारंगी- नारंगी रंग की सांस आनंद में वृद्धि करेगी। इसमें नीले रंग की सांस बाहर निकालें।

पीला- पीले रंग की सांस लें और जामुनी रंग को बाहर निकालें। इससे आप ज्यादा उद्देश्यपूर्ण और बुद्धिमान हो जाएंगे।

हरा- हरे रंग को सांसों के माध्यम से भीतर लें और मजेंटा को बाहर निकालें इससे संतुलन और स्वच्छता की वृद्धि होगी।

Health Tips in Hindi
फिरोजी- फिरोजी रंग की सांस आपकी शक्ति को बढ़ाएगी और इससे आपका इम्यून सिस्टम भी सुधरेगा। इसमें लाल रंग को बाहर निकालें।

नीला- नीले रंग की सांस आराम में वृद्धि में सहायक होगी। इसमें आप शांति महसूस करेंगे। इसमें नारंगी रंग की सांस को बाहर निकालें।

जामुनी- आत्मसम्मान की भावना के लिए जामुनी रंग की सांस लें। इससे आप खुद की भावनाओं के साथ स्वयं को जोड़ पाएंगे और यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ाएगा। इसमें पीले रंग की सांस को बाहर निकालें।
मजेंटा- इस रंग की सांस लेने से आपका व्यक्तित्व सम्मोहन करने वाला हो सकता है। इसमें हरे रंग की सांस को बाहर निकालें।

आप पाएंगे कि कुछ दिनों के अभ्यास ने रंगों की सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। इसके माध्यम से आपकी समूची व्यवस्था में एक अद्भुत संतुलन कायम हो गया है और आप स्वयं को अधिक ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: