देश की आशा हिंदी भाषा

समर्थक

गुरुवार, 22 सितंबर 2011

इंटरव्यू कसौटी है!


 
नई नौकरी हासिल करने के लिए इंटरव्यू में खरा उतरना जरूरी होगा। इसके लिए इंटरव्यू के दौरान आप श्रेष्ठतम प्रदर्शन देना चाहते हैं। इंटरव्यूकर्ता भी आपके अंदाज, हाव-भाव आदि पर पैनी नजर रखता है, ताकि आपको अच्छी तरह आंक सके। ऐसे में जरा-सी भूल आपको निराशा दे सकती है। इसलिए खुद पर पूरा नियंत्रण रखें और कुछ चूकों से बचें, जैसे..

साक्षात्कारकर्ता को टोकना

साक्षात्कारकर्ता से सवाल करना या जिज्ञासा व्यक्त करना गलत नहीं है, लेकिन बात-बात में साक्षात्कारकर्ता को टोकना या उसका वाक्य होने से पहले ही बोलना शुरू कर देना, उसे नाराज कर सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने की गलती न करें।

बिना तैयारी के जाना

कम्पनी या कम्पनी के उत्पाद अथवा सेवाओं के विषय में बिना कोई जानकारी हासिल किए इंटरव्यू के लिए जाना और पूछे जाने वाले हर सवाल का अटकते हुए अंदाजिया जवाब देना, आपका कमजोर पक्ष जाहिर करता है। इसलिए पूरी तैयारी के साथ इंटरव्यू के लिए जाएं। यदि इसके बावजूद आपसे कोई ऐसा सवाल किया जाए, जिसका जवाब मालूम न हो, तो स्पष्ट शब्दों में मना करना उचित होगा।

देर से पहुंचना

इंटरव्यू के दिन ही आप देर से पहुंचते हैं, तो समझ सकते हैं कि भावी बॉस पर इसका क्या असर पड़ेगा। यदि किसी महत्वपूर्ण कारण से देर हो जाए, तो फोन पर इंटरव्यूकर्ता से अगले दिन का समय मांग लें या पूछ लें कि क्या अमुक समय पर पहुंचा जा सकता है? यह तरीका आपको जिम्मेदार व्यक्ति साबित करेगा।

तनख्वाह का निर्धारण

पैनल से तनख्वाह पूछने के लिए अति उत्सासित न हों, उनके सवाल करने पर ही इस विषय पर बात करें। हां! यदि पूरे इंटरव्यू में इस पक्ष पर बात न हो, तो अंत में आप खुद ही शालीनता से इस बारे में पूछ जरूर लें।

गलत जानकारी देना

कई कम्पनियां बड़ी आसानी से चयनित कर्मचारियों के बारे में पता लगा लेती हैं। इसलिए शैक्षणिक योग्यता, अनुभव या पिछली नौकरी से जुड़े मुद्दों के बारे में गलत जानकारी देना एक बड़ी भूल साबित हो सकती है। इसलिए ऐसा कोई भी कदम न उठाएं।

इंटरव्यू के दौरान

कई संस्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होते हैं, जिनसे इंटरव्यू के लिए आए लोगों पर निगरानी रखी जाती है, इसलिए इंतÊार के दौरान, पर्स से आइना निकालकर बार-बार अपना हुलिया देखना, मेकअप ठीक करना, बाल संवारना, पसीना पोंछना, फुटवेयर पर चढ़ी धूल साफ करना, लगातार फोन पर बातें करते रहना या थोड़ी-थोड़ी देर में मोबाइल पर आए संदेश पढ़ना जैसी हरकतें आपके लिए लाल सिग्नल साबित हो सकती हैं। 

 
लम्बे और अप्रासंगिक जवाब

इंटरव्यूकर्ता द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के उबाऊ, लम्बे और अप्रासंगिक जवाब न दें। आपके जवाब छोटे, टू-द-प्वाइंट और सटीक उदाहरणों द्वारा स्पष्ट किए हुए होने चाहिए। सवाल की जरूरत के मुताबिक नवीनतम आंकड़े या शोध भी उत्तर में शामिल कर सकते हैं। इससे आपके अपडेट होते रहने और विषय में दिलचस्पी लेने का संकेत मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: