देश की आशा हिंदी भाषा

समर्थक

सोमवार, 12 दिसंबर 2011

साइबर के शहंशाह बने अन्ना हजारे

ऐसा लगता है कि साइबर दुनिया में ग्लैमर पिछड़ रहा है और भ्रष्टाचार और राजनीति सबसे लोकप्रिय विषय हो गया है। सर्च इंजन याहू इंडिया पर सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे सबसे ज्यादा खबरों में रहे हैं।
याहू इंडिया द्वारा की गई समीक्षा के अनुसार खबरों में रहने वालों की श्रेणी में 2011 में निश्चित रूप से अन्ना हजारे सबसे आगे रहे हैं। उनके बाद इस सूची में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का नंबर आता है।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सर्च चार्ट में अन्ना हजारे ने कई सेलेब्रिटीज को पीछे छोड़ दिया। भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियान की वजह से हजारे सबसे आगे रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि सरकार को चुनौती तथा रामलीला मैदान पर 288 घंटे के उपवास के बाद वह निश्चित रूप से देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अगुवा चेहरा बनकर उभरे हैं। जो अन्य हस्तियां खबरों में रही हैं उनमें क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी, अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन और कौन बनेगा करोड़पति के विजेता सुशील कुमार के अलावा फिल्म ‘आयरन लेडी’ शामिल हैं।

सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली श्रेणी में अन्ना हजारे शीर्ष पर रहे हैं। उनके बाद क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर और फिल्म अभिनेत्री कैटरीना कैफ का नंबर आता है। दिलचस्प यह है कि लोकपाल बिल इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय शब्द के रूप में उभरकर आया है। क्रिकेट विश्व कप 2011 इस साल का सबसे बड़ा आयोजन रहा है।

बॉलीवुड भी चर्चा में रहा है। खासकर स्टार के बच्चों की वजह से। ऐश्वर्या राय, कोंकणा सेन और लारा दत्ता का गर्भवती होना भी इंटरनेट पर काफी सर्च किया गया।
इसके अलावा प्रियंका-शाहिद और जॉन बिपाशा भी काफी चर्चित रहे। जहां तक सबसे चर्चित शब्द का सवाल है, ब्रिटेन की शाही शादी, कोलावरी, पश्चिम बोंगो (पश्चिम बंगाल का नया नाम) और डीके बोस इस मामले में सबसे आगे रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: