देश की आशा हिंदी भाषा

समर्थक

रविवार, 24 मार्च 2013

मोबाइल में हिंदी लिखना हुआ आसान


गूगल ने एंड्रॉयड फोन में हिंदी इनपुट से लिखने की सुविधा मुहैया करा दी है। इससे पहले भी लोग मोबाइल में हिंदी लिख पा रहे थे, पर गूगल हिंदी इनपुट से रोमन में लिखने के अभ्यस्त लोग अब आसानी से देवनागरी में लिख पाएंगे। इसके लिए उन्हें हिंदी की-बोर्ड पर टाइप करने के बंधन से भी छुटकारा मिल जाता है।


इंस्टॉल करने का तरीका
 
एंड्रॉयड के प्लेस्टोर में Multiling keyboard, Go keyboard, Swift keyboard जैसे कई टूल ऐप्लिकेशन पहले से हैं पर इस टूल को स्थापित करना और इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। इसे हम इस तरह समझ सकते हैं :

- सबसे पहले प्लेस्टोर में जाकर Google Hindi Input सर्च करके फोन में इंस्टॉल करते हैं।

- यह अपने आप आपके फोन में स्थापित हो जाएगा। फोन में अलग से यह दिखता नहीं है। इसके लिए आपको
फोन की सेटिंग में जाना होगा।




- सेटिंग में जाकर locale and text पर जैसे ही क्लिक करेंगे, पहले से मौजूद की-बोर्ड के साथ google hindi input का विकल्प दिखेगा। आप इसमें इसे सिलेक्ट/इनेबल कर लें। इसके बाद इसी के ठीक नीचे दी गई google hindi input settings पर क्लिक करें। इसके बाद सबसे ऊपर input settings क्लिक करें। इसमें आए सभी विकल्प इनेबल कर दीजिए।

- इसके बाद locale and text में ही आपको select input method मिलेगा, जहां आप google hindi input चुन लें। बस, अब आप तैयार हैं, ईमेल, फेसबुक, ब्लॉग आदि पर मोबाइल से हिंदी लिखने के लिए। यह बिल्कुल फ्री और ऑफलाइन काम करता है।


टिप्स

- जैसे ही आप नया मेसेज देने के लिए क्लिक करेंगे, आपको यह की-बोर्ड दिखेगा। स्पेसबार में ENGLISH लिखा होने पर आपको ठीक इसके बायीं ओर (a=अ) को हल्का सा टच करना होगा। हिंदी लिखा हुआ आ जाएगा। की-बोर्ड वही आपका क्वर्टी रहेगा, जिसमें अभी आपको लिखने की आदत है। नमस्ते लिखने के लिए Namaste टाइप करने के बाद स्पेस बार लिखते ही शब्द आप जहां लिखना चाहते हैं, लिख जाएगा। आपके वांछित शब्द के साथ दूसरे विकल्प भी आते हैं, जिन्हें आप सुविधानुसार चुन सकते हैं। इसके लिए अगर वह पहले क्रम में नहीं हैं, तो उसे टच करके लिख सकते हैं। क्ष को ksh व 'ऋ' को ri टाइप करके पा सकते हैं।

- अगर आप हिंदी की-बोर्ड से ही लिखना चाहते हैं तो स्पेसबार के बायें से दूसरे बटन को हल्का टच करके उससे लिख सकते हैं। लॉन्ग-प्रेस करने पर यह दूसरे की-बोर्ड का विकल्प देता है।


- अंक लिखने के लिए क्वर्टी की-बोर्ड में ही लॉन्ग-प्रेस करके रोमन और अरेबिक अंकों का विकल्प मिल जाता है। नीचे सबसे बायें बटन (?12) को दबाकर भी अंक और स्माइली का विकल्प मिलता है। इसके लिए ड्रैग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। स्माइली पर क्लिक करते ही ढेर सारे विकल्प आ जाते हैं।

इसकी खासियत है कि आप एक ही की-बोर्ड का इस्तेमाल करते हुए हिंदी, अंग्रेजी लिख सकते हैं, वह भी वर्ड-प्रिडिक्शन के साथ। अलग से डिक्शनरी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

इस की-बोर्ड पर काम करते समय अगर आप अड्रेस बार पर यूआरएल टाइप करते हैं तो यह अपने आप अंग्रेजी वाले मोड में आ जाता है। अगर आप फोन के कॉन्टैक्ट में जाकर नंबर सर्च करते हैं तो भी हिंदी के साथ रोमन का विकल्प आता है, जिससे आसानी होती है।


इसमें हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में शिफ्ट होना भी बहुत आसान है। बस बगल वाले बायें बटन को हल्का सा टच देकर ऐसा किया जा सकता है। स्पेसबार को ही अगर लॉन्ग-प्रेस कर देंगे तो आप अपने दूसरे की-बोर्ड पर भी शिफ्ट हो सकते हैं। इस तरह हिंदी में लिखने का यह तरीका मौजूदा विकल्पों में सबसे बढि़या है।

       

कोई टिप्पणी नहीं: